Workshops

View Recently Workshops

Kendra organises different workshops for different age groups namely:

  1. Personality Development Workshops – It is for school going children to imbibe values
    Content – Games, Stories, Songs, Gita Pathan, AgyaAbhyas etc.
    Duration – 3 hrs for 5 – 7 days
  2. Youth Leadership Workshops – For youth to develop leadership qualities.
    Content – Interactive sessions, group discussions, Games etc.
    Duration – 4 hrs.
  3. Pariwar Milan – Family get together to imbibe the thought that society is an extended family.
    Contents – Group Discussions, games, sessions etc.
    Duration – 3 hrs
  4. Ramayan Darshanam – To know more about our great epic Ramayana
    Contents -Chaupayiyan, Clippings from Ramayana, Interactive sessions, Quiz
    Duration – 2 hrs 3 days
  5. Agnishikha – Kishori Vikas Karyashala – workshop for teen age girls
    Contents – Interactive sessions on Health, Psychological and physiological changes, self-security
    Duration – 3 hrs


Recent Workshop




Rajasthan-prant

:

अखिल भारतीय परीक्षा दे हँसते-हँसते कार्यशाला का आयोजन

05-May-2020 to 31-May-2020 | 223 Present

Read More

राजस्थान प्रान्त द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर योग प्रतिमान परीक्षा दें हँसते-हँसते कार्यशाला का आयोजन 5 मई से 31 मई 2020 तक Online किया गया। इस परीक्षा में आसाम, अरूणाचल प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, तेलगू, दक्षिण प्रान्त, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान , हरियाणा, पंजाब तथा मध्य प्रान्त से 223 प्रशिक्षणार्थियों एवं प्रशिक्षकों का सहभाग रहा। 12 प्रशिक्षकों की टीम ने राष्ट्रीय महासचिव माननीय श्री डी भानुदास के मार्गदर्शन में इस प्रशिक्षण की रचना की जिसके परिणाम स्वरूप उक्त प्रान्तों में परीक्षा दे हंसते हंसते की प्रान्त, विभाग एवं नगर स्तर पर योग प्रतिमान टीमों की तैयारी हुई तथा जिनके प्रेजेंटेशन का प्रशिक्षण भी प्रातशः प्रारंभ हुआ।


Ajmer

:

सशक्त नारी सामर्थ्यवान समाज का आधार - प्रांजलि येरीकर

18-Jan-2020 | 270 Present

Read More

संस्कारवान एवं सशक्त नारी ही समर्थ समाज और विकसित राष्ट्र का आधार हो सकती है। इसके लिए देश के प्राचीन गौरव और संस्कारों के प्रति निष्ठा एवं आधुनिक समाज व्यवस्था के साथ तालमेल सीखने की आवश्यकता है। भारतीय जीवन में स्त्री ही मूल्यों एवं परंपराओं को आधुनिकता के साथ जोड़ने की महत्वपूर्ण कड़ी है किंतु फैशन की चकाचैंध में उसका यह नैसर्गिक गुण प्रकट नहीं हो पा रहा है। वर्तमान सिनेमा, टीवी धारावाहिकों एवं विज्ञापनों में स्त्री का जो स्वरूप प्रदर्शित किया जाता है वह धीरे-धीरे समाज का रोल मॉडल बनता जा रहा है और प्राचीन भारतीय रोल मॉडल जिनमें सीता, सावित्री, मैत्रेयी, गार्गी, रानी लक्ष्मी बाई और सिस्टर निवेदिता जैसे चरित्रों को विस्मृत होते जा रहे हैं जिसके कारण वर्तमान पीढ़ी संस्कारों से दूर हो रही है। वर्तमान में सोशल मीडिया जहां किशोरियों को अपने परिवार से अलग-थलग कर रहा वहीं इस एकाकीपन को दूर करने के लिए वह कुत्सित षड्यंत्रों का शिकार हो जाती हैं और ऐसे अपराधों की संख्या आज बढ़ती जा रही है। विवेकानंद केंद्र किशोरियों को न केवल आत्म सम्मान से जीने का मार्गदर्शन दे रहा है अपितु उन्हें शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और सामाजिक चुनौतियों के बारे में अवगत कराते हुए उनके सर्वांगीण विकास का प्रशिक्षण किशोरी विकास शिविरों के माध्यम से देने का प्रयास कर रहा है। उक्त विचार विवेकानंद केंद्र की प्रांत संगठक प्रांजलि येरीकर द्वारा राजकीय बालिका विद्यालय आदर्श नगर में विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा द्वारा आयोजित किशोरी विकास शिविर के अवसर पर व्यक्त किए गए। इस अवसर पर जानकारी देते हुए केंद्र की सहनगर प्रमुख बीना रानी ने बताया कि किशोरी विकास शिविर में उपस्थित छात्राओं को व्यक्तिगत हाइजीन, विधिक साक्षरता तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की गई। इसके साथ ही खेल खेल में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। किशोरी विकास शिविर के अवसर पर ग्रामीण सामाजिक विकास संस्थान के निदेशक रूपेश शुक्ला, डॉ नेहा कोटिया, शेफाली शर्मा, याशिका यादव और शेफाली सांखला ने भी अपने विचार प्रकट किए। इस अवसर पर प्राचार्या शांता भिरयानी ने भी मार्गदर्शन प्रदान किया।

सशक्त  सशक्त

Gulabpura

:

Sanskar Varga Karyashala

27-Dec-2019 | 150 Present

Read More

2 Sanskar Varga Prashikshan Karyashala were organised in Gulabpura Nagar. Particpants of Sanskar Varga, Gata Pramukh and Varga Shikshak Participated in the workshop. Importance Sanskar Varga, Naipunya Varga for conducting Games, Songs, story telling etc. was conducted in the workshop. Parents of the participants also participated in the concluding Programme.

Sanskar  Sanskar

Ajmer

:

बच्चों के लिए जरूरी है मैदानी खेल - कीर्ति हाड़ा

27-Dec-2019 to 31-Dec-2019

Read More

आज बच्चों में मोबाइल टीवी और सोशल मीडिया के प्रति इतनी सक्रियता हो चुकी है कि उन्हें बाहर के मैदानी खेल खेलने में रुचि ही नहीं बची जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास नहीं हो पाता है। बच्चों को कम से कम दो घंटा मैदानी खेल अवश्य खेलने चाहिए क्योंकि इससे हमारा शरीर एवं मन तरोताजा बनता है जिससे हमारे मस्तिष्क की क्षमता जैसे एकाग्रता, स्मरणशक्ति आदि का विकास होता है। आज यदि हमें कैंसर जैसी बीमारियों से बचना है तो मोबाइल के रेडिएशन से दूर रहना होगा और स्वामी विवेकानंद के विचारों का अनुसरण करते हुए अपने जीवन को उन्नत और श्रेष्ठ बनाने की दिशा में काम करना होगा। उक्त विचार पार्षद कीर्ति हाड़ा ने अध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा पांच दिवसीय आउटडोर विण्टर कैंप के समापन समारोह में धौला भाटा स्थित महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन में व्यक्त किए। केन्द्र के युवा प्रमुख अंकुर प्रजापति के अनुसार इस पांच दिवसीय कैंप में बच्चों को आदर्श दिनचर्या, पर्यावरण संरक्षण, संतुलित आहार और श्रेष्ठ जीवन तथा एक भारत विजयी भारत की संकल्पना क्रमशः अखिल शर्मा, शुभ्रा यादव, रजनी यादव ने ली। कार्यालय प्रमुख कुलदीप कुमावत ने बताया कि बच्चों को सूर्यनमस्कार एवं आसनों के अतिरिक्त विभिन्न खेल जैसे मगरमच्छ दौड़, किसान लोमड़ी, सुरंग दौड़, चरण स्पर्श आदि खिलाए गए। इस संपूर्ण कैंप के दौरान कैलाश, राकेश, समृद्धि शर्मा का सहयोग रहा।

बच्चों  

Ajmer

:

राजकीय कन्या विद्यालय पहाड़गंज में योग एवं विद्यार्थी जीवन पर कार्यशाला

23-Nov-2019 | 263 Present

Read More

राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय पहाड़गंज, अजमेर में योग एवं विद्यार्थी जीवन विषय पर श्री दीपक खैरे ने अपना उद्बोधन प्रदान किया। इस कार्यक्रम कीे मुख्य अतिथि अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमती अनिता भदेल थी। श्रीमती भदेल ने विवेकानंद केंद्र द्वारा विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का तनाव प्रबंधन, अध्ययन की वैज्ञानिक विधि तथा उससे जुड़े हुए विभिन्न आयामों पर किए गए वैज्ञानिक शोधों एवं प्रतिमानों की सराहना की तथा इसे प्रत्येक विद्यार्थी को अंगीकार करने पर जोर दिया। प्राचार्य श्रीमती बीना जी उपस्थित थीं।

राजकीय  राजकीय

Ajmer

:

योग सत्र शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला

22-Nov-2019 to 27-Nov-2019

Read More

योग विवेकानंद केंद्र का प्राण स्वर है जिसके द्वारा मनुष्य निर्माण से राष्ट्रपुरुत्थान की संकल्पना को साकार किया जा सकता है। यह साधना व्यक्ति को समाज से जोड़ने तथा मन, शरीर और प्राण की शुद्धि के लिए होती है। जीवन में श्रेष्ठता और देवत्व की ओर बढ़ना ही मनुष्य जन्म की सार्थकता है। स्वामी विवेकानंद इसेे देवत्व का प्रकटीकरण कहते हैं। उक्त विचार विवेकानंद केंद्र के जीवनव्रती कार्यकर्ता दीपक खैरे ने माहेश्वरी सेवा समिति कृष्णगंज में चल रहे पंचदिवसीय योग सत्र शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन के अवसर पर व्यक्त किए। केंद्र के नगर संचालक डॉ श्याम भूतड़ा ने बताया कि इस कार्यशाला से योग शिक्षकों को आसन, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार की बारीकियों को समझने में सहायक हुई एवं नए योगसत्रों को आयोजित करते हुए उन्हें नियमित योग वर्गों में परिवर्तित करने का लक्ष्य भी प्रत्येक योग साधक ने लिया है। नगर प्रमुख अखिल शर्मा ने बताया की केंद्र के जीवनव्रती कार्यकर्ता दीपक खैरे ने विगत सात दिवसों में अजमेर के विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों, मेडिकल संस्थानों, विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के मध्य योगाधारित संवाद किया जो सार्थक रहा। इस अवसर पर विस्तार संचालक दिनेश नवाल, योग शिक्षक राधा राठी, सुधा मालू, शशांक बजाज आदि का सहयोग रहा।

योग  

Ajmer

:

माहेश्वरी पब्लिक स्कूल :परीक्षा के भय से मुक्ति की कार्यशाला

22-Nov-2019 | 267 Present

Read More

आज के प्रतियोगिता के युग में परीक्षा का तनाव विद्यार्थियों की नैसर्गिक प्रतिभा को उभरने नहीं देता है और वे प्रतिस्पर्धी व्यवहार के कारण अपना श्रेष्ठ परिणाम नहीं निकाल पाते हैं जिससे विद्यार्थी कुंठा ग्रस्त होने लगता है। वस्तुतः परीक्षा एक बोझ नहीं है अपितु यह स्वयं के विकास का एक अवसर है। विवेकानंद केंद्र द्वारा विकसित विसंजा अध्ययन विधि से विद्यार्थी कम समय में वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करते हुए श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। योग, प्राणायाम एवं आवर्तन ध्यान की विभिन्न तकनीकों से विद्यार्थी अपनी बैठक क्षमता में अभिवृद्धि कर सकता है। उक्त विचार विवेकानंद केंद्र के जीवनव्रती कार्यकर्ता दीपक खैरे ने माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के सीनियर कक्षा के विद्यार्थियों के बीच व्यक्त किए। इस अवसर पर माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डाॅ. आर के श्रीवास्तव सहित सहयोगी शिक्षकों एवं स्टाफ का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ

माहेश्वरी  माहेश्वरी

Ajmer

:

राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में योग से व्यक्तित्व निर्माण पर कार्यशाला

22-Nov-2019 | 95 Present

Read More

राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज माखुपुरा में योग विषय पर विद्यार्थियों से चर्चा में खैरे ने कहा की योग व्यक्ति के भीतर छिपी हुई असीम संभावनाओं को व्यक्त करने माध्यम है। प्रचंड ऊर्जा योग के चार मार्ग कर्मयोग, भक्तियोग, ज्ञान योग एवं राजयोग के द्वारा व्यक्त होती है। यदि व्यक्ति अपने जीवन में राजयोग का अभ्यास करे और कर्मयोग का आचरण करें तब वह श्रेष्ठत्व की ओर पहुंच सकता है। विवेकानंद केंद्र के नगर प्रमुख अखिल शर्मा ने बताया की इस अवसर पर महिला पाॅलीटैक्निक काॅलेज की प्राचार्या डाॅ. मधु गोयल का सहयोग प्राप्त हुआ। विवेकानंद शिला स्मारक के 50 वर्ष के अवसर पर किए जा रहे इस संपर्क अभियान के तहत जन जागरण का यह कार्य विवेकानंद केंद्र द्वारा निरंतर चलाया जा रहा है।

राजकीय  राजकीय

Ajmer

:

मयूर स्कूल में विद्यार्थी व्यक्तित्व विकास कार्यशाला

21-Nov-2019 | 215 Present

Read More

बचपन से जिन संस्कारों को मानव अपनी आदतों में ढाल लेता है वही संस्कार उसका स्वभाव बन जाते हैं। अच्छी आदतों को किशोरावस्था में ही अंगीकार कर लिया जाता है तो पूरा जीवन सफल और प्रभावी हो जाता है। जीवन में प्रोएक्टिव होना अर्थात पहल करना। जब हम अंतिम लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए कार्य करना सीखने लगते हैं तो कार्य की समझ, दूसरों के दृष्टिकोण का अनुभव तथा समूह में मिलकर कार्य करने जैसे गुण स्वमेव ही विकसित होने लगते है। स्वामी विवेकानन्द ने इसी को मनुष्य में छिपे हुए देवत्व के प्रगटीकरण का मार्ग बताया है। उक्त विचार विवेकानन्द केन्द्र के जीवनव्रती कार्यकर्ता दीपक खैरे ने विवेकानन्द शिला स्मारक के 50 वें वर्ष के अवसर पर मयूर स्कूल में आयोजित विद्यार्थी संपर्क कार्यशाला के दौरान व्यक्त किए। नगर प्रमुख अखिल शर्मा ने बताया कि विद्यालय के प्राचार्य अधिराज सिंह से भेंट कर विवेकानन्द केन्द्र के संस्थापक एकनाथ रानडे के जीवन एवं शिला स्मारक की विजयगाथा के बारे में भी बताया गया। विवेकानन्द केन्द्र के रविन्द्र जैन, कुसुम गौतम, बीना रानी, अंकुर प्रजापति, कुलदीप कुमावत तथा मयूर स्कूल से सिंधु चतुर्वेदी, रसल एन्थोनी, शीलू रामचंदानी तथा करूणा टण्डन का सहयोग रहा।

मयूर  मयूर

Ajmer

:

विद्यालयीन स्वाध्याय कार्यशाला

05-Nov-2019

Read More

अध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा द्वारा राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षण संस्थान के b.Ed के विद्यार्थियों तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नगरा के 11वीं और 12वीं की छात्राओं के साथ युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस आयोजन के दौरान युवा प्रमुख अंकुर प्रजापति ने बताया कि आज युवा को आधुनिक विचारों के साथ साथ अपने सनातन वैदिक मूल्यों के आधार पर अपने विकास का मार्ग तय करना होगा। यदि हम अपने जीवन के सर्वोच्च लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो स्वामी विवेकानंद का जीवन और संदेश हमें इस लक्ष्य प्राप्ति में सहायक हो सकता है। प्रजापति ने कहा कि विवेकानंद केंद्र अपनी निश्चित कार्य पद्धति द्वारा युवाओं में न केवल संस्कारों का पोषण करता है अपितु उन्हें आदर्श जीवन शैली के आचरण के साथ अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने का मार्ग भी दिखाता है। युवा सम्मेलन में नगर सह प्रमुख बीनारानी तथा कार्यालय प्रमुख कुलदीप कुमावत भी उपस्थित थे। उठो जागो युवा प्रतियोगिता में सफल रहे विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए

विद्यालयीन  

Bhilwara

:

Ramayan Darshnam

20-Sep-2019

Read More

Since last 4 year Bhilwara organises a 3 day workshop based on Ramayana named "Ramayan Darshanam" . Every year 3 topics are selected from Ramayana, this year the topics were, 1) Glimpses of Modern Science in Ramayana 2) Management Lessons from Ramayana 3) Organisational Science in Ramayana.

Ramayan  Ramayan

Jaipur

:

Agnishikha

15-Sep-2019

Read More

Karyakarta Prashikshan

Agnishikha  Agnishikha

Jaipur

:

Agnishikha

15-Sep-2019 | 60 Present

Read More

"खण्डेलवाल स्कूल ""अग्निशिखा किशोरी विकास उपक्रम""-किशोरियों के सर्वांगीण विकास हेतू कार्यशाला का आयोजन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी द्वारा विभिन्न गतिविधियों द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्गों में कार्य किया जाता है। इसी कड़ी में राजस्थान प्रान्त में जयपुर नगर में किशोरियों के विषयों को इस कार्यशाला द्वारा प्राचीन और आधुनिक परिपेक्ष्य में बड़ी सहजता और तार्किक तरीक़ो से अवगत करवाया जाता है। जिसमें शारारिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता(Teen Health and Hygiene)सौन्दर्य संकल्पना ,आत्मरक्षा(Special techniques of self defence), बहनों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायें, किशोरावस्था(Teen age) में उठने वाले विचारो में द्वंदता, सोशल मीडिया का सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग इत्यादि विषयों को विशेषज्ञों की टीम द्वारा समझाया जाता है। "

Agnishikha  Agnishikha

Jaipur

:

Agnishikha

15-Sep-2019 | 54 Present

Read More

"मिलेनियम स्कूल, ""अग्निशिखा किशोरी विकास उपक्रम""-किशोरियों के सर्वांगीण विकास हेतू कार्यशाला का आयोजन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी द्वारा विभिन्न गतिविधियों द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्गों में कार्य किया जाता है। इसी कड़ी में राजस्थान प्रान्त में जयपुर नगर में किशोरियों के विषयों को इस कार्यशाला द्वारा प्राचीन और आधुनिक परिपेक्ष्य में बड़ी सहजता और तार्किक तरीक़ो से अवगत करवाया जाता है। जिसमें शारारिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता(Teen Health and Hygiene)सौन्दर्य संकल्पना ,आत्मरक्षा(Special techniques of self defence), बहनों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायें, किशोरावस्था(Teen age) में उठने वाले विचारो में द्वंदता, सोशल मीडिया का सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग इत्यादि विषयों को विशेषज्ञों की टीम द्वारा समझाया जाता है। "


Jaipur

:

Agnishikha

15-Sep-2019

Read More

"Venue : DAV School, ""अग्निशिखा किशोरी विकास उपक्रम""""-किशोरियों के सर्वांगीण विकास हेतू कार्यशाला का आयोजन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी द्वारा विभिन्न गतिविधियों द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्गों में कार्य किया जाता है। इसी कड़ी में राजस्थान प्रान्त में जयपुर नगर में किशोरियों के विषयों को इस कार्यशाला द्वारा प्राचीन और आधुनिक परिपेक्ष्य में बड़ी सहजता और तार्किक तरीक़ो से अवगत करवाया जाता है। जिसमें शारारिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता(Teen Health and Hygiene)सौन्दर्य संकल्पना ,आत्मरक्षा(Special techniques of self defence), बहनों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायें, किशोरावस्था(Teen age) में उठने वाले विचारो में द्वंदता, सोशल मीडिया का सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग इत्यादि विषयों को विशेषज्ञों की टीम द्वारा समझाया जाता है। """


Jaipur

:

Agnishikha

15-Sep-2019 | 54 Present

Read More

"Balika Vidyalaya, Johri Bazar,""अग्निशिखा किशोरी विकास उपक्रम""""-किशोरियों के सर्वांगीण विकास हेतू कार्यशाला का आयोजन विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी द्वारा विभिन्न गतिविधियों द्वारा समाज के विभिन्न आयु वर्गों में कार्य किया जाता है। इसी कड़ी में राजस्थान प्रान्त में जयपुर नगर में किशोरियों के विषयों को इस कार्यशाला द्वारा प्राचीन और आधुनिक परिपेक्ष्य में बड़ी सहजता और तार्किक तरीक़ो से अवगत करवाया जाता है। जिसमें शारारिक स्वास्थ्य एवं स्वच्छता(Teen Health and Hygiene)सौन्दर्य संकल्पना ,आत्मरक्षा(Special techniques of self defence), बहनों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायें, किशोरावस्था(Teen age) में उठने वाले विचारो में द्वंदता, सोशल मीडिया का सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग इत्यादि विषयों को विशेषज्ञों की टीम द्वारा समझाया जाता है। """


Beawar

:

किशोरी विकास कार्यशाला

30-Aug-2019 to 31-Aug-2019 | 280 Present

Read More

*"अग्निशिखा- किशोरी विकास"* दिनाँक 30 अगस्त को ब्यावर शाखा ने श्री वर्धमान कन्या महाविद्यालय में तथा 31 अगस्त को बाल विद्या मंदिर बालिका उ मा विद्यालय में *अग्निशिखा- किशोरी विकास* कार्यशाला का आयोजन किया। खुशबू दीदी ने तीन ओमकार, प्रार्थना ली, अनुराधा जी ने गीत लिया , उसके बाद परिचय हुआ। प्रथम सत्र में प्रांजलि दीदी ने छात्राओं से वर्तालाप किया। वार्तालाप के पश्चात ताना- बाना, राम- श्याम, दे धक्का जैसे सजगता के खेल खिलाये। दूसरे सत्र में डॉ अंजना जी राठी ने किशोरावस्था में हार्मोन्स ओर भावनाओं में आने वाले परिवर्तनों के विषय पर बताते हुए *Be Your Self* का महत्व समझाया । आपने बताया कि इंटरनेट और स्मार्टफोन पर श्योश्यल मीडिया का सीमित उपयोग करते हुए भौतिक आकर्षण से बचें तथा अपने लक्ष्य से न भटकें। तृतीय सत्र में वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अतुल जी बंसल ने आज के दौर में महिलाओं ओर अवयस्क बहिनों के साथ होने वाली घटनाओं के बचाव में वैधानिक प्रावधनों को समझाया। चतुर्थ सत्र में श्री अतुल भाटी ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये। प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक चले कार्यक्रम में केन्द्र के प्रान्त सम्पर्क प्रमुख श्री अशोक जी खंडेलवाल, नगर प्रमुख यादवराज कुमावत, अनुराधा जी वर्मा, पूजा कुशवाहा, पायल, खुशबू, रिद्धि छिपा और प्रज्ञा मेहरानिया उपस्थित थी। कार्यक्रम में प्रतिभगी छात्राओं की संख्या 110 व 170 रही।

किशोरी  किशोरी

Bhilwara

:

Dampati Sammelan

22-Aug-2019 | 140 Present

Read More

A Dampati Sammelan was organised during Man. Nivedita didi's pravas. The workshop statred with Prayers followed by Games, Ma. Nivedita didi's speech, Group Discussion and concluding remarks. Nearly 60 coulples and few our karyakartas attended the programme.

Dampati  Dampati

Ajmer

:

संस्कार वर्ग प्रशिक्षण

04-Aug-2019

Read More

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर की ओर से आयोजित विशेष संस्कार वर्ग में राजस्थान प्रान्त संघटक आदरणीय प्रांजली दीदी ने 24 विद्यार्थियों के साथ चर्चा की तथा उन्हें जीवन में संस्कारों का महत्व बताया यह आयोजन भजन गंज स्थित सामुदायिक भवन में हुआ


Ajmer

:

योग प्रतिमान - परीक्षा दें हँसते-हँसते

24-Jul-2019 | for Students

Read More

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर के कार्यालय पर युवा साथियों के साथ परीक्षा दे हंसते-हंसते कार्य शाह 5 दिन आयोजन किया गया इस कार्यशाला में विद्यार्थियों को परीक्षा के संबंध में वैज्ञानिक विधि नोट बनाने की कला पढ़ने का सही तरीका नींद का विज्ञान तथा ऊर्जा विज्ञान के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई


Ajmer

:

Idea Exchange Programme

21-Jul-2019

Read More

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर के कार्यालय पर दिनांक 21 जुलाई 2019 को युवा कार्यकर्ताओं के साथ आइडिया एक्सचेंज प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें समाज के तत्कालीन विषयों पर प्रभावी चिंतन किया गया


Ajmer

:

संपर्क प्रशिक्षण कार्यशाला

19-Jul-2019

Read More

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर के कार्यालय पर दिनांक 19 जुलाई को संपर्क प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 7 कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की


Ajmer

:

संस्कार वर्ग प्रशिक्षण

30-Jun-2019

Read More

राजा साइकिल चौराहा स्थित रेल उद्यान में पांच दिवसीय संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर शाम 5:30 से 7:00 बजे तक प्रारंभ किया गया उक्त जानकारी देते हुए नगर प्रमुख अखिल शर्मा ने बताया कि बच्चों को कहानी खेल गीत तथा सूर्य नमस्कार के माध्यम से अच्छे संस्कार देने का प्रयास किया जा रहा है आज खिलाए गए खेलों में किसान लोमड़ी राम राजा रावण खेल हुए तथा सूर्य नमस्कार का विभागशः अभ्यास कराया गया संग्राम जिंदगी है गीत के साथ बच्चों को थाली में झूठा नहीं छोड़ना भोजन करने के बाद अपने झूठे बर्तन स्वयं उठा कर रखना तथा अपने अंतर्वस्त्रों को स्वयं धोना जैसे संकल्प दिलाए गए

संस्कार  

Ajmer

:

संपर्क प्रशिक्षण कार्यशाला

23-Jun-2019 to 23-Jun-2019

Read More

23 जून 2019 को विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर की संपर्क कार्यशाला का आयोजन किया गया इस कार्यशाला का आयोजन पुष्कर स्थित नवाल कृषि फार्म पर हुआ कार्यशाला में प्रांत संपर्क प्रमुख श्री अशोक जी खंडेलवाल प्रांत संगठन सुश्री प्रांजली दीदी उमेश कुमार चौरसिया एवं डॉ स्वतंत्र शर्मा भी उपस्थित थे


Jodhpur

:

International Day of Yoga

21-Jun-2019 | 125 Present

Read More

International Day of Yoga was celebrated on 21st June 2019 at Geeta Bhawan Jodhpur by Vivekananda Kendra Kanyakumari Branch Jodhpur.

International  

Ajmer

:

सूर्य वंदन से शौर्य अभिनंदन संस्कार निर्माण सत्र

11-Apr-2019

Read More

विवेकानंद केंद्र की ओर से 8:00 से 16:00 की आयु के बालक बालिकाओं के लिए 11 अप्रैल से 15 अप्रैल 2019 तक सूर्य वंदन से शौर्य अभिनंदन संस्कार निर्माण सत्र आयोजित किया गया इस आयोजन का लक्ष्य बच्चों का शारीरिक मानसिक बौद्धिक भावनात्मक एवं आध्यात्मिक विकास था इस सत्र में कुल 15 बालक बालिकाओं ने सहभागिता की

सूर्य  

Rajasthan-Prant

:

Workshops organised in Prant

01-Apr-2019 to 31-Mar-2020

Read More

Vivekananda Kendra organises different workshops for different sections of society, which includes Ramayan Darshanam, Kishori Vikas Karyashala (Teen age Girls), Personality Development workshop (Students), Youth Motivation Workshops, Van Bhraman, Pariwar Milan (Families), Dampati Sammelan (Couples) etc. This year 46 such workshops were organised and 2943 participated in these workshops.


Bikaner

:

Aao Gadhen Naya Bharat

21-Nov-2018 to 21-Nov-2018 | 113 Present

Read More

"Vivekanand Kendra, Kanyakumari Branch Bikaner organized a one-day youth workshop related to the topic ""Aao Gadhen, Naya Bharat"" in Pratap Auditorium of the local Dungar College, Bikaner. The keynote speaker in the inaugural session of the workshop was Dr. Satish Kaushik, Principal Dungar Mahavidyalaya. During the Bauddhik Session, an effective speech was given by Stater Organiser of Vivekananda Kendra Rajasthan Prant Aadarniya Pranjali didi "

Aao  Aao